Friday, October 5, 2012

जम्‍मू क्षेत्र के स्‍कूली बच्‍चों ने की गृह मंत्री से मुलाकात

40 स्‍कूली बच्‍चों ने की केंद्रीय गृ‍ह मंत्री श्री शिंदे से मुलाकात 
केंद्रीय गृ‍ह मंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे स्कूली बच्चों के साथ (छाया:पीआईबी)
जम्‍मू क्षेत्र के दूर-दराज और दूरस्‍थ इलाकों के 40 स्‍कूली बच्‍चों (20 लडकियों और 20 लड़कों) के एक समूह ने केंद्रीय गृ‍ह मंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे से आज मुलाकात की। 10-16 साल की आयु वर्ग के यह विद्यार्थी सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा आयोजित भारत दर्शन यात्रा पर हैं। इस कार्यक्रम के अतंर्गत विद्यार्थियों को अहमदाबाद, भुज, बंगलौर, मैसूर, आगरा और दिल्‍ली ले जाया गया। बच्‍चों ने इन शहरों के ऐतिहासिक और सांस्‍कृतिक स्‍थानों को भी देखा। 

बीएसएफ के विशेष महानिदेशक श्री अरविंद रंजन ने गृह मंत्री को इन बच्‍चों से मिलवाया तथा यह भी बताया कि सभी बच्‍चे जम्‍मू के दूर दराज इलाकों से हैं। उन्‍होंने कहा कि इस यात्रा से बच्‍चों को अपने देश के बारे में जानकारी बढ़ाने में मदद मिलेगी। बच्‍चों ने भी विभिन्‍न ऐतिहासिक जगहों की यात्रा के अपने अनुभव को बांटा तथा इस तरह का टूर आयोजित करने के लिए बीएसएफ और भारत सरकार को धन्‍यवाद दिया। 

अपने एक नागरिक कार्यक्रम के तहत बीएसएफ जम्‍मू और कश्‍मीर के दूर दराज और सीमा क्षेत्रों के गरीब परिवारों के बच्‍चों के लिए भारत दर्शन यात्रा आयोजित करता है। बीएसएफ द्वारा प्रायोजित 35 भारत दर्शन यात्रा में अब तक जम्‍मू और कश्‍मीर के 1134 बच्‍चों ने भाग लिया है। 

गृह मंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे ने बच्‍चों को आशीर्वाद दिया और अपने विचार उनके साथ बांटें। उन्‍होंने बच्‍चों को भारत की विविध संस्‍कृति की खूबसूरती को बांटने तथा देश को एकीकृत तरीके से हर दिन मज़बूत बनाने में मदद करने का सुझाव दिया। (PIB) 
04-अक्टूबर-2012 19:36 IST

मीणा/प्रियंका -4787

No comments:

Post a Comment